What is SAR Value & What effect does it have on mobile – SAR Value क्या होती है और मोबाइल पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है।

SAR का मतलब होता है Specific Absorption Rate और ये मोबाइल फोन से शरीर में absorb किए जानें वालें radiofrequency (RF) energy का माप होता है। SAR value को आमतौर पर watts per kilogram (W/kg) में measure किया जाता है। और ये SAR Value हमें ये बताती है की हमारे शरीर में कितनी energy Absorb की जा सकती हैं बिना किसी नुकसान के।

What is SAR Value Of Mobile & What effect does it have on mobile.

मोबाइल फोन का SAR Value laboratory environment में standardized (मानकीकृत) test method से measure किया जाता हैं।

इस टेस्ट में हमारे सर या फ़िर शरीर के माॅडल के साथ फोन को रखकर मॉडल द्वार absorb की गई RF ( Radio Frequency) energy को मापा जाता है। इसके बाद SAR Value को मॉडल के mass और energy absorbed के आधार पर इस SAR value को calculate किया जाता हैं।

How SAR Can Value Vary.

मोबाइल फोन का SAR value antenna के location, antenna और body के बीच की दूरी और network technology के आधार पर अलग अलग हो सकता है, ज्यादा बड़े screens या antenna वाले फोन का SAR value कम और छोटे screens और दूरस्थ (distant) antennas वाले फोन से ज्यादा हो सकता है।

साथ ही, 5G नेटवर्क 4G और 3G नेटवर्क के तुलना में SAR Value ज्यादा हो सकता है।

What effect does SAR have on mobile phones?

RF( Radiation Frequency) radiation के potential risks के बारे में चिंता होने के बाबजूद, अभी तक कोई निर्णायक वैज्ञानिक सबूत नहीं है जो मोबाइल फोन use को किसी भी खतरनाक health effects से link करता है। लेकीन हाल ही में कुछ studies ने suggest kiya है की long-term exposure, high levels of RF radiation से कुछ health problems में खतरा बढ़ सकता हैं, जैसे की brain tumors.

इसलिए बहुत सारे देशों ने SAR Value को लिमिट करने का guidelines aur regulations स्थापित किया हैं।

United States में Federal Communications Commission (FCC) ने मोबाइल फोन के SAR limits को 1.6 W/kg या उससे कम के limits सेट किया है।

ठीक इसी प्रकार, European Union ने मोबाइल फोन के SAR values के लिए 2 W/kg का लिमिट सेट किया है।

याद रखिए की SAR Value केबल approximate estimate प्रोवाइड करती हैं की मोबाइल फोन का उपयोग करने से शरीर में कितनी RF radiation absorb होती है।

फोन और बॉडी के बीच की दूरी, फोन use करने का समय इत्यादि factors भी रेडिएशन absorbed को प्रभावित कर सकता है।

Also Read:- What is Encryption -Encryption Kya Hai? Public Key Encryption

How To Minimize RF Radiation

RF radiation exposure को कम करने के लिए, experts recommend करते हैं की hands-free devices या speakerphone use किया जाए, साथ ही फोन कॉल्स की duration लिमिट करना चाहिए।

What is SAR Value & What effect does it have on mobile

आज कल सारे फोन बनाने वाले कंपनी अपने फोन में airplane mode जैसी features देते हैं, जो RF radiation emit करने वाली functions को बंद कर सकती हैं।

ये भी ध्यान देने योग्य है की जब तक RF Radiation के Potential health risks को अध्यन नही किया गया है, तब तक आप exposure को minimize करने के निम्न Steps का पालन कर सकते हैं: –

  • उदाहरण के लिए आप, headset या speakerphone use करके फोन को अपने सर से दूर रख सकते हैं।
  • या फिर आप फोन कॉल की जगह text messaging या email use कर सकते हैं।

कुछ studies ने माना है कि कम SAR Value वाले फोन का उपयोग करने से RF radiation exposure को कम किया जा सकता है।

Conclusion

अंत में जब तक SAR Value संभावित health risks के आकलन के लिए उपयोगी हो सकती हैं, तब तक ये एक कारक है। सही तरह से मोबाइल फोन use करने के बेस्ट practices को follow करते हुए और RF radiation के latest research के बारे मे जानकारी रखकर, आप संभावित नुकसान से आपने आप को बचा सकते हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.