PCOD Symptoms Causes And Treatments

4 Alphabets PCOD, पीसीओडी क्या है, इसका प्रॉब्लम क्या होती है और इसका सलूशन क्या है, आज के इस आर्टिकल में मैं आपको यहीं PCOD Symptoms Causes And Treatments से Related सारे बातों को बताने वाला हूँ, ये सारे बातों को जानने के लिए आप कृप्या कर इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़े।

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी, उम्मीद है आप सभी बढ़िया ही होगे मैं ओम प्रकाश फ़िर से आप सभी को अपने वेबसाइट https://indhinditech.com पर स्वागत करता हूँ।

What Is PCOD

PCOD एक ऐसी प्रॉब्लम है जो बहुत सी लड़कियों में देखी गई है। पीसीओडी का जो prevalence है, वो पहले काफी कम होता था परन्तु अब क्योंकि इतने आधुनिकता और इतने डेवलपमेंट और इतना सेडेंटरी लाइफ़स्टाइल हो गया है। इसके कारण पीसीओडी की प्रॉब्लम बहुत ज्यादा कॉमन हो गई है। छोटे-छोटे लड़कियां 13-14 साल की इस प्रॉब्लम से सफर करते हैं। ये प्रॉब्लम केवल इंडिया की नहीं है, बल्कि पूरे विश्व की है, USA यानी United States of America, ऑस्ट्रेलिया और हर जगह यह प्रॉब्लम बहुत ज्यादा हो गई है।

PCOD Symptoms Causes And Treatments

Causes Of PCOD In Female

इसका प्रमुख कारण यह है हमारा उठना बैठना, हमारा खाना, हमारा सोना हमारा जो लाइफ स्टाइल हो गया है जो कंप्यूटर के आगे सारा दिन बैठे रहना, कोई Physical Activities न करना । ये सारी चीजें बहुत ज्यादा PCOD को Prevalence दे रहीं हैं।

POLYGSTIC OVARY क्या होता है।

पॉलीसिस्टिक और ओवरी यह दो शब्दों से मिल कर बना है, Ovary होती हैं अंडे दानी, और अंडे दानी के अंदर जो Cyst होती है, ये Normally जो होती है, वो Normal Cyst होती है, Polycystic का मतलब है Multiple यानी बहुत सारी, बहुत अधिक, छोटी – छोटी, छोटी – छोटी cyst बन जाती हैं, दोनों अंडे दानीयो के अंदर।

Why PCOD Problem Comes In Females

प्रॉब्लम ये होती है की इसमे Periods delay होने लग जाते हैं, Periods Delay क्यू होने लग जाती, क्योंकि इसके अन्दर hormonal problem बहुत ज्यादा आ जाती है, unevolutary Cycle होती है, अंडे तो बनते हैं पर कोई भी egg mature नहीं होता है, ovulation नहीं होती जिसके वज़ह से Periods नहीं आता है, पीरियड लेट हो सकता है।

2 महीने, 3 महीने, 4 महीने, और अगर बहुत गंभीर हुया तो 6 महीने तक Periods Delay हो सकता है, और यह प्रॉब्लम ये नहीं है कि ये केबल 30 के Age ग्रुप में होती है, ये Problem Young Groups से ही शुरू हो जाती है, 13- 14 साल की उम्र से ही आज कल ल़डकियों मे देखी जा रहीं हैं, इसका Prevalence लगभग 25-26 % हो गया है, पूरे विश्व में, तो ये एक बहुत Problematic Situation है, क्युकी इससे जो फर्टिलिटी है वो बहुत ज्यादा ही कम हो जाती है।

Symptoms Of PCOD

पहले तो मैं आपको इसका full Form बताना चाहूँगा, इसका फुल फॉर्म होता है, Polycystic Ovarian disease. जब इसके साथ भी बाकी चीज़े Add On हो जाते हैं, तो फ़िर इसको पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम या पीसीओएस “PCOS” बोला जाता है।

Symptoms

  1. Abnormal Menstrual Irregularities
  2. Weight Gain
  3. Excess Hair Growth
  4. Acne
  5. Obesity
  6. Infertility
  7. Hair Fall
  8. Oily Skin

01. Weight Gain:- जब एक normal लड़की धीरे धीरे-धीरे बहुत ज्यादा weight gain करने लग जाती है, और वो एक नॉर्मल स्लिम लड़की के जगह एक Round ball की तरह होने लग जाती है, तो ये एक PCOD का Symptoms हो सकता है।

02. Hair Growth – इसके अन्दर बहुत ज्यादा hair growth होने लग जाते हैं, Face पर, Side में, छाती पर, पेट पर, पीठ पर, पैरों पर, जो male Pattern Of Hair Growth होता है, उसके जैसा Hair Growth होने लग जाता है।

Periods delay होना, Weight Gain होना, Hair Grow होना ये सारी चीज मिलाकर एक Patients को बिना किसी टेस्ट के आसानी से पता चल जाता है कि ये Patients PCOD से सफ़र कर रहा है, इसका problem ये हो जाता है की weight तो बहुत ज्यादा बढ़ जाता है, लेकिन फ़िर से Weight Loose करना एक चिंता का विषय बन जाता है, ये आपको Hormones के Ups And Downs हो जाते हैं,यानी बिल्कुल ख़राब हो जाता है।

हॉर्मोन ठीक नहीं होते, weight gain होते जाते है, और Periods भी Delay होते जाता है और ये Periods बढ़ते ही जाती है, Cycle By Cycle, Month By Month.

अब ये अब प्रॉब्लम Young Age ग्रुप में हो रहे हैं, बाल ज्यादा आ रहे हैं, आपकी बॉडी इमेज खराब हो रही है, जिसके वज़ह से आप अपना कॉन्फिडेंस Loose कर रहे हैं। ये तो हुई Young Age Group की बात अब बात करते हैं बड़े Age Group के साथ क्या होता है, शादी के बाद क्या होता है।

PCOD Problem After Marriage

जब लड़कियां शादी कर लेती, या फिर जब वो अपने Baby के बारे में प्लान करती हैं, तो वो Pregnancy Conceive नहीं कर पाती हैं क्योंकि उनके Ovary से अंडे नहीं बन रहे हैं, वो Unevolutary Cycle में है और जब तक उसके अंडे बनेंगे नहीं तब तक तो वो Pregnancy Conceive नहीं कर सकती है, Pregnancy 🤰 को Conceive करने के लिए पुरुष के शुक्राणु और महिला के अंडाणु का मिलना ज़रूरी है।

PCOD Testing

इसके अन्दर टेस्टिंग बहुत Simple सी होती है, इसमे आपके हॉर्मोन लेवल चेक किए जाते हैं FSH(Follicle Stimulating Hormone) और LH ( Lutenizing Hormones), ये दो main Hormones है।

आमतौर पर क्या होता है की इसमे FSH और LH होर्मोन का एक Ratio देखा जाता है, जो की 1:2 के Ratio मे होता है, लेकिन जब PCOD होता है तो ये हॉर्मोन का Ratio उल्टा हो जाता है, यानी 2:1 हो जाता है, LH की मात्रा FSH की मात्रा से अधिक हो जाती है।
दूसरा ऐसे Patients मे इंसुलिन Sensitivity हो जाती है, इंसुलिन लेवल काफ़ी high होते चल जाते हैं।

BMI यानी बॉडी Mass Index बढ़ जाता है ऐसे Person का, blood Sugar का Testing किया जाता है और आगे इसका समाधान निकाला जाता है, और तीसरी तीज जो importants है वो है AMH lavel, PCOD में AMH लेवल काफ़ी ऊपर चले जाते हैं, ये 6 से 10 तक भी चले जाते हैं, कई बार तो ये 18 से 20 तक भी चला जाता है, जितना Sevier PCOD का Problem होगा उतना ही ये लेवल अधिक होगा।

और एक Simple Ultrasound से भी PCOD का जाँच बहुत असानी से किया जा सकता है, अगर young Girl हो या फ़िर Unmarried girl हो तो उसका पेट से भी Ultrasound कर आसानी से पता लगाया जा सकता है,

What is the reason of PCOD?

ऐसे तो इस बीमारी का मुख्य कारण अभी तक डाक्टरों के लिए भी एक रहस्य ही बना हुया है, और इसके ऊपर शोध ही चल रहा है, परंतु कुछ विशेषज्ञों का मानना है की यह बहुत सारे कारणों से हो सकता है, जैसे की..

  1. तनाव
  2. असंतुलित हॉर्मोन
  3. ख़राब जीवन शैली
  4. चिंता
  5. ख़राब पोषण
  6. देर रात को सोना
  7. सुबह देर से उठना
  8. Over drinkings आदि

How To Cure PCOD Problem Permanently At Home.

अगर आपको ऊपर में से किसी भी लक्ष्मण हो तो सबसे पहले आप अपने Doctors 😷 से सलाह जरूर ले और उनसे अपना treatment ले ।

Treatments Of PCOD

Self Care

अगर आप PCOD बीमारी से ग्रसित हैं तो आप रोज सुबह में योगा 🧘‍♂️कीजिए, योगा को हमारे प्राचीन काल से ही सभी बीमारियों का एक अलौकिक इलाज़ बताया गया है, आप रोज सुबह कम से कम 30 मिनट प्रणायाम, सूर्य नमस्कार करे इससे आपको इस बीमारी से राहत मिलेगा

बेहतर दिनचर्या

अपने दिनचर्या को सही रखने से और सही आदत से PCOD मे बहुत हद तक सुधार देखने को मिलता है, आप अपने दैनिक दिनचर्या में निम्न आदतों को शामिल कर सकते हैं।

  • A Healthy Diet
  • Weight Loss
  • Regular Exercise

पौष्टिक आहार

रोज़ाना पौष्टिक आहार ले, बाहर के खाना को जितना से जितना हो सके उसे Avoid करे, खाने में आप हरी सब्जी का भरपूर सेवन करे, अगर आप balanced Diet लेते हैं तो आपको PCOD मे काफ़ी आराम मिलेगा।

मेडिकल Treatment

  1. Hormonal Birth Control
  2. Anti-Androgen
  3. Diabetes Medicine
  4. Fertility Medicine
  5. Cancer Preventive Medicine

PCOD का आयुर्वेदिक उपचार

अशोक का पेड़ PCOD से राहत पाने के लिए एक राम बाण है, अगर आप अशोक के पेड़ के छाल को पानी में चाय पति की तरह उबालकर पियेंगे तो इससे आपको PCOD से काफ़ी हद तक सुधार देखने को मिलेगा, ये विधि हमारे प्राचीन ग्रंथों में भी बताया गया है, और ये बिधि बहुत सदियों से चली आ रही है, आजकल भी बहुत सारे दबाई बनाने वाले Compony अशोक के पेड़ की छाल का दबाई बनाने में इस्तेमाल करते हैं, आयुर्वेद में इस बीमारी का बहुत ही अच्छे तरह से देखने को मिला है।

अन्य पढ़े

Conclusion

अगर इसके लिए आपको कोई भी समस्या हो, कोई भी समाधान चाहते हैं PCOD के लिए तो आप नीचे कमेंट्स Box मे ज़रूर बताए, हम जल्द से जल्द आपको Reply देने का प्रयास करेंगे।

उम्मीद है कि आपके ये आर्टिकल PCOD Symptoms Causes And Treatments काफ़ी पसंद आया होगा तो, इसे आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें।

धन्यवाद

Frequently Asked Questions

Can PCOD be Cured

Yes

Is PCOD is harmful?

Yes

What is the Full form of BMI?

Body Mass Index

4 thoughts on “PCOD Symptoms Causes And Treatments”

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.