How To View WiFi Password On Android Phone.

दोस्तो कई बार हम अपने फोन मे जो WiFi Connect होता है, या फिर जो WiFi पहले connect होता है हम उसका password जानने की कोशिश करते हैं, तो ऐसे मे कई लोगों को नहीं पता होता है कि कैसे हम अपने फोन मे connected WiFi का Password जान सकते हैं, जब हम गूगल और youtube पर हम सर्च करते हैं “How To View WiFi Password On Android Phone” तो हमे वहाँ पर अनेकों सारे वेबसाइट और videos मिल जाते हैं जिसपर लाखों से लेकर crore मे Views होते है, लेकिन वो लोग इसके पीछे का सच नहीं बताते हैं हमे।

ऐसे में मैं आपलोगों को आज दो तरीक़ा बताने वाला हू जिसके मदद से आप अपने फोन में Connected या फ़िर जो पहले Connect था उसका password जान सकते हैं।

तो Basically इसके लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा।

नमस्कार दोस्तो कैसे हो आप सभी!! उम्मीद है सब बढ़िया ही होगा मैं Om Prakash एक बार फिर से आप सभी को अपने वेबसाइट https://indhinditech.com/ पर स्वागत करता हूँ । आज आप सभी इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ लेने के बाद आप अपने फोन मे connected WiFi और जो अभी connect है उसका password बहुत ही आसानी से जान जाएगे।

अन्य पढ़ें

How To Know The WiFi Password

Wifi का Password पता करने के basically 2 तरीके होते हैं।

  1. How To Call Anyone Without Showing Your Number.
  2. How To Get The Call Details Of Any Mobile Number.

01. Without Rooting Our Phone

आपको अपने फोन में connected WiFi का Password बिना रूट के जानने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन के setting मे जाना हैं, और वहाँ Wi-Fi में जाना है, और उसके बाद आपको connected Wi-Fi पर क्लिक करना है, जैसे ही आप वहाँ क्लिक करेगें तो आपके Go To Web page का एक option दिखाई देगा, तो आपको simply इस लिंक पर क्लिक करना है, मान लीजिये अगर आप के मोबाइल ये go to wave pages ka option नहीं आता है तो आपके अपने फोन मे एक mobile app download करना जिसका नाम Router Setup Page है, जो की आपको Google play store पे आसानी से मिल जाएगा, या फिर आप नीचे दिए गए Link को क्लिक कर आसानी से Download कर सकते हैं।

जब यह app आपको फोन मे successfully installed हो जाएगा तब आपको इसे खोलना हैं, जब आप इस App को खोलेंगे तो आपको “Open Router Page” पर क्लिक करना है, तो ये आपको directly Router के पेज पर ले जाएगा, जो कि आप mobile के WiFi से भी जा सकते थे।

तो जैसे ही अब आप उसपर क्लिक करते हैं तो अब आपसे authentication मांगेगा, जहां पर आपको Username And Password डालना होगा ।

ध्यान रहें अगर उस यूजर ने अपने wifi Router Page पर किसी भी प्रकार का Password नहीं लगाया है तो ऐसे में आपसे ये Username and password नहीं मांगेगा ।

लेकिन अगर bichance आपके पास ऐसा option आता है तो तो आपको type करना है,

Username:- admin

Password:- admin

क्यूंकि mostly router के जो wave page होते हैं उसका Username and password दोनों admin ही होता है,

ध्यान रहे अगर ऐसे में उस व्यक्ति ने अपने Wifi Router मे कोई और password लगाया है तो ऐसे में आप उस wifi का Password नहीं जान सकते हैं

इसके बाद आपको लॉगिन button पर click करना है तो जैसे ही आप उस Router के Web page पर login हो जाएगे waise hi अब आपको नीचे wireless setup का option दिखाई देगा, जहां पर आपके WiFi का नाम और password दोनों दिखाई देगा ।

ध्यान रहे हरेक Wifi का Router Page अलग अलग होता है तो ऐसे मे आपको router me Wireless setup को ढूँढ़ना हैं, और जहां पर ये option होगा वही पर आपको अपने Wifi का Password मिलेगा।

आप नीचे दिखाई दे रहे तस्वीरों की मदद ले सकते हैं।

तो इसपर आप अपने फोन को बिना रूट किए हुए Wifi का Password जान सकते हैं, तो दोस्तों ये था wifi का Password पता करने का पहला तरीका तो अब हम अपने दूसरे तरीक़े की ओर यानी Through Rooting Our Phone की ओर चलते हैं

02.With Rooting Our Phone

तो दोस्तों ये तरीका जो मैं बताने जा रहा हूँ, इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन को रूट करना होगा, अगर आपको जानना है कि फोन को रूट कैसे करते हैं तो आप हमे comment में ज़रूर बताइयेगा, मैं उसके ऊपर भी एक आर्टिकल लिख दूँगा।

इस तरीका को आज़माने से पहले मैं आपको थोड़ा सा Rooting के बारे में जानकारी दे देना चाहता हूं, आप रूट को ऐसे समझ सकते हैं जैसे की आप जहां रह रहे मान लीजिए आप अपने घर के अंदर चार दीवारी के अंदर रह रहे हैं और वहाँ पर आपके घर को सुरक्षा प्रदान करने के लिए बहुत सारे गार्ड, cctv camere और Gate लगे हुए हैं, तो इस स्थिति में आपके घर में चोरी होने की संभावना एक दम कम हो जाती है और आप वहाँ पर सुरक्षित होते हैं, लेकिन जब वही ये सारी चीज़े जैसे की घर का Watchman, cctv कैमरा, और आपके Main gate कमज़ोर हो तो आपके घर में चोरी होने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है है।

ऐसा ही कुछ हमारे फोन के साथ भी होता है, जब हम अपने फोन को रूट नहीं करते हैं तो हमारा फोन Virus, malware, and बहुत सारे dangerous apps से सुरक्षित रहते हैं, लेकिन जब हम अपने फोन को रूट कर देते हैं तो हमारे फोन का सुरक्षा कवच टुट जाता है और वहाँ पर आपके फोन में Virus, Malware आदि का खतरा बढ़ जाता हैं, और आपके अपने फोन का Security कम जाता है, इसलिए मेरा सलाह यहीं रहेगा की आप अपने फोन को रूट न करें, बाकी आगे आपकी अपनी मर्ज़ी।

कृप्या अपने फोन को रूट अपने Risk पर करे।

अब आगे बढ़ते हैं अगले step की ओर की कैसे हम अपने फोन मे connected WiFi का Password Rooted Phone में जान सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले एक Play Store पर से एक app को अपने फोन में install करना है, जिसका नाम है Es File Explorer, आप इस App को आसानी से Google play store से download कर सकते हैं या फिर आप नीचे दिए गए Link को क्लिक कर आसानी से Download कर सकते हैं।

जब app आपके फोन में Successfully installed हो जाए तो आपको अब उस App को खोलना है और सबसे ऊपर right side में three Horizontal Line पर क्लिक कर, सबसे पहले आपको turn on “root Explorer ” को on कर देना है,ध्यान रहें अगर आपका फोन Rooted है अभी ये features आपको दिखाई देगा नहीं तो फ़िर आपको ये features नहीं दिखाई देगा।

उसके बाद अब आपको Device में जाना हैं और वहाँ आपको Data folder 📂 में जाना है, जैसे ही आप data folder 📂 पर क्लिक करेगें तो अब आपके सामने बहुत सारा folder 📂 दिखाई देगा तो उसमे से आपको misc folder 📂 पर क्लिक करना है, और उसे open करना है, तो जैसे ही आप उसे खोलेंगे तो आपको एक file मिलेगा जिसका नाम “wpa_supp_icant.conf” होगा, तो आपको सबसे पहले उस फाइल को open करना है ” Html Viewer” में खोलना है, तो आपके सामने एक html Page 📄 खुल जाएगा बिल्कुल text editor की तरह दिखेगा ।

जैसे ही आप उस Html File को खोल lege तो वहाँ पर आपको एक SSID का option दिखाई देगा वह आपके WiFi का नाम होगा और उसके नीचे “psk=” का बाद वाला password होगा।

तो इस प्रकार आप अपने Rooted Phone में WiFi का Password बहुत ही आसानी से जान सकते हैं।

उम्मीद है आपको इस आर्टिकल पढ़ने के बाद अब से आपको गूगल and YouTube पर “How To View WiFi Password On Android Phone”, “how to view wifi password on android phone”, “how to see wifi password on android phone without root”, “how to show wifi password on android phone without rooting”, “how to view saved wifi password on android phone without rooting”, “how to view connected wifi password on android phone” search नहीं करना पड़ेगा।

उम्मीद है कि ये आर्टिकल आप लोगों को बहुत पसंद आया होगा अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और रिस्तेदार के साथ अधिक से अधिक Share करे।

Frequently Asked Questions

क्या हमें अपने फोन को रूट करना चाहिए।

नहीं, रूट करने से हमारे फोन का security कमज़ोर हो जाता है, और उसपर Virus and Malware का attach बढ़ जाता है।

क्या हम अपने फोन मे connected WiFi का Password बिना रूट के जान सकते हैं।

हाँ, इसके लिए आप हमारे वेबसाइट https://indhinditech.com/ को visits कर सकते हैं ।

What is default Username and password for WiFi router.

admin

धन्यवाद!

1 thought on “How To View WiFi Password On Android Phone.”

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.