How to Earn Money Online in Hindi – ऑनलाइन पैसे कमाने के 9 बेहतरीन तरीके

आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे “How to Earn Money Online in Hindi – ऑनलाइन पैसे कमाने के 6 बेहतरीन तरीके” तो कृपया कर आप सभी इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े!

How to Earn Money Online in Hindi – ऑनलाइन पैसे कमाने के 6 बेहतरीन तरीके

नमस्कार दोस्तों!! कैसे हैं आप सभी, उम्मीद है आप सभी बढ़िया ही होगे, तो मेरा नाम है ओम प्रकाश है और फिर से आप सभी को अपने वेबसाइट https://indhinditech.com/ पर स्वागत करता हूँ, इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ लेने के बाद आपको “How to Earn Money Online in Hindi – ऑनलाइन पैसे कमाने के 9 बेहतरीन तरीके” के बारे में जानकारी मिल जाएगा, जिसके ज़रिये आप आसानी से घर बैठे बैठे आसानी से अच्छे ख़ासे पैसे कमा सकते हैं।

How To Earn Money?

मैं इस आर्टिकल को शुरू करने से पहले एक बात आपसे साझा करना चाहता हूँ तो कृप्या आप इसे ध्यान से पढ़ें, “पैसे कमाने से पहले हमे पैसे को save करना बहुत ही ज़रूरी है” for example मान लीजिए की आप महीने में 50000₹ कमाते हैं लेकिन आपका खर्चा 55000₹ का है तो ऐसे मे आप कहां पैसे को बचा सकते हैं।

आप रातो रात 🎑 बैठे बैठे अमीर नहीं बन सकते हैं अगर आपको ऑनलाइन पैसा कमाना है तो इसके लिए आपको दृढ़ संकल्प होना होगा, और धीरे-धीरे आप कुछ समय मे ही बहुत सारे पैसा कमाना शुरू कर देगे।

तो इस आर्टिकल में मैं आपलोगों को ऑनलाइन पैसे कमाने का कुछ तरीके बतायेंगे, जिसकी मदद से आप भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

अन्य पढ़े

01. Blogging

अगर आप लिखने को बहुत शौकीन हैं तो यह field आपके लिए एक best ऑप्शन हो सकता है, इसकी मदद से आप लाख क्या Crore रुपये भी कमा सकते हैं, अगर आपमे लिखने का क़ाबिलियत है तो इसके लिए आप इस Skill को चुन सकते हैं।

Blogging

आप ब्लॉगिंग का शुरुआत गूगल का फ्री टूल ” Google Blogspot” से शुरू कर सकते हैं जहां पर आप बहुत ही आसानी से एक ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं।

आपका website पर अगर अच्छे ख़ासे traffic आने शुरू हो जाते हैं तब आप Google Adsense के लिए apply कर सकते हैं जिससे की आपको एक बहुत ही अच्छी ख़ासी इंकम का जरिया बन जाएगा।

अगर आप कुछ पैसे effort कर सकते हैं तो आप WordPress की ओर जा सकते हैं, wordpress पर आपको एक Hosting की ज़रूरत पड़ेगी जो की आप HOSTINGER से बहुत सस्ते में ख़रीद सकते हैं।

जैसा कि blogger एक Free service है तो आपको वहाँ उतना सुविधाएं नहीं मिलेगे, इसलिए आप WordPress पर जाए, जहां पर आप बिना coding के ही बहुत अच्छे ख़ासे वेबसाइट बना सकते हैं।

02. Youtube

बढ़ते है अगले तरीक़े की ओर जो की आज के इस digital समय मे हमारे मनोरंजन का एक महत्वपूर्ण ही साधन बन गया है जहा लोग अपनी creativity के बदौलत अपने जानकारी साझा करते हैं, मैं बात कर रहा हूं youtube की।

आपलोग रोज़ कहीं न कहीं Youtube पर ज़रूर Video देखते होंगे, अगर मैं कहूँ की आप भी वीडियो अपलोड कर बहुत पैसे कमा सकते हैं।

YOUTUBE VISUAL IMAGE SHOWING IN PHONE

Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपना एक youtube channel बनाना होगा जो की आप आसानी से बना सकते हैं, इसके बाद आपको अपने youtube चैनल पर अपना Unique content डाले एक बार आप Youtube का monetization criteria को complete कर लेते हैं यानी 1000 subscribers and 4000 hours watch hour उसके बाद आपका channel monetize हो जाएगा और आप वहाँ से अच्छी खासी इंकम generate कर सकते हैं।

03. Affiliate Marketing

अगर आपके पास लोगों को आपके ऊपर ट्रस्ट बनाने का कला है तो आप Affiliate Marketing कर सकते हैं ।

Earn Money through Affiliate Marketing.

इसमे basically आपको उस कंपनी का समान को लोगों के पास बेचने में मदद करना होता है, और बदले में वो Compony आपको Affiliate Commission देती है, जो की 1% se लेकर 50 % तक भी हो सकती है।

आप Affiliate Marketing की शुरुआत Amazon Affiliate Program या फ़िर Flipkart Affiliate Program से कर सकते हैं।

शुरुआत में आप भले ही कम पैसा कमा पाओगे लेकिन कुछ समय बाद आपके पास पैसे की बहुत सी अच्छी खासी इंकम source हो जाएगा।

04.Share Market

हम भारत के लोग शेयर मार्केट में इनवेस्ट करने से बहुत ही ज्यादा ड़रते है, बहुत सारे लोग ये सोचते हैं की शेयर मार्केट एक जुआ है और यहां हमारे सारे पैसे डूब जाएगे, लेकिन यह कथन बिल्कुल गलत है।

Share Market

अगर आप share market में smart investment करते हो तो यह आपके एक वरदान साबित हो सकता है बस इसके लिए आपको ज्यादा लालच न करना है, अगर आप को शेयर मार्केट में डर लगता है तो आप Mutual Funds में इनवेस्ट कर सकते हैं, जो की एक beginner के लिए बहुत ही सही है।

Share Market में इनवेस्ट करने के लिए आपको एक demat account चाहिए जो कि आप बहुत आसानी से घर बैठे बैठे खोल सकते हैं, मेरा recommend यहीं है कि आप Grown Account मे demat account खोल सकते हैं, आप demat account खोलने के लिए नीचे दिए गए box को क्लिक कर आसानी से अपना Demat account खोल सकते हैं, और अपना इन्वेस्टमेंट स्टार्ट कर सकते हैं।

05. E-Book

ईबुक किसी भी क्षेत्र में एक विशेषज्ञ के रूप में स्थिति के लिए महान हैं, एक गुणवत्ता और मूल्यवान ईबुक बनाना एक समय में बड़ी संख्या में लोगों की मदद करने और निष्क्रिय आय उत्पन्न करने का एक शानदार तरीका है। आप किसी चीज के नोट्स बना सकते हैं और उसे ईबुक में संकलित कर सकते हैं।

E-BOOKS

एक ईबुक लिखना एक गंभीर रणनीतिक कदम हो सकता है लेकिन यह एक बड़ी प्रतिबद्धता भी है, यह सिर्फ यह तय करने का मामला है कि इसमें कौन सी सामग्री डाली जाए। आप इंस्टाग्राम, लिंक्डइन और अन्य social media पर ईबुक बेच सकते हैं, और इससे आप काफ़ी अच्छा ख़ासा रेवन्यू Generate कर सकते हैं।

06. Freelancing

फ्रीलांस वीडियो एडिटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, कोडिंग, कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी आदि जैसे Technique पर आधारित है। फ्रीलांसरों को अपने काम के बदले पैसा मिलता है।

Free Lancing

यदि आपके पास फ्रीलांसिंग से संबंधित कोई कौशल नहीं है, तो बहुत सारे कौशल-आधारित पाठ्यक्रम ऑनलाइन उपलब्ध हैं।

आप अपनी रुचि के अनुसार किसी भी कौशल को चुन सकते हैं और उसे सीख सकते हैं , कुछ महीनों तक इसका अभ्यास कर सकें और बेहतर अवसरों के लिए कुछ प्रभावी नमूने तैयार कर सकें। इंटरनेट पर फ्रीलांसिंग में हर किसी को बहुत सारे अवसर मिल सकते हैं लेकिन इस क्षेत्र में धैर्य अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि सबसे अच्छा अवसर प्राप्त करने के लिए शुरुआती दिन थोड़े कठिन होते हैं।

फ्रीलांसिंग के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि आप अपनी सुविधा, रुचि और जरूरत के अनुसार काम कर सकते हैं।

07. Paid Internship

COLLEGE 🎓 के छात्रों के लिए बहुत सारे भुगतान किए गए इंटर्नशिप उपलब्ध हैं और आपको विशेष इंटर्नशिप से अच्छा ज्ञान और अनुभव भी मिलेगा लेकिन सही विकल्प बहुत मायने रखता है इसलिए अपने जुनून के अनुसार चुनें ताकि आप उनसे बहुत अच्छा प्रदर्शन प्राप्त कर सकें और प्रमाणपत्र फायदेमंद होगा आपके भविष्य के लिए क्योंकि यह CV बनाता है।

Internship

इंटर्नशिप कैसे प्राप्त करें:

  1. कॉलेज प्लेसमेंट सेल (यह विशेष कॉलेजों के लिए खुला है)
  2. सेंट्रल प्लेसमेंट सेल (यह है दिल्ली के सभी छात्रों के लिए खुला University है।
  3. कंपनियां।
  4. वरिष्ठों के माध्यम से संदर्भ

08. Competition

प्रतियोगिताओं में भाग लेना भी छात्रों के लिए आय का एक बड़ा स्रोत है। कुछ लोग पुरस्कार जीतने से हजारों रुपये कमाते हैं और यह प्रतियोगिताओं के माध्यम से पैसा कमाना संभव है और आप इसे पेशेवर रूप से कर सकते हैं।

Competition

पूरे भारत में हजारों प्रतियोगिताएं चल रही हैं। आपको प्रतियोगिता पर नज़र रखने के लिए एक प्रणाली स्थापित करनी होगी और उस पर एक दिन में एक निर्धारित समय बिताने की योजना बनानी होगी।

आप Instagram, Telegram, Facebook, Pinterest और कई अन्य पर कॉलेज प्रतियोगिताओं के अलावा बहुत सारी प्रतियोगिताएं पा सकते हैं।

09. Subject Expert

शिक्षा क्षेत्र हमेशा मांग में था और रहेगा भी। COVID19 महामारी के कारण विषय विशेषज्ञों की मांग बढ़ गई है क्योंकि बच्चों ने स्कूल जाना बंद कर दिया है। इसलिए, यदि आप किसी भी विषय में अच्छे हैं, तो आप एक बार में कई छात्रों को पढ़ा सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में कर सकते हैं। शुरू करने में कुछ समय लग सकता है लेकिन अगर आप समय प्रबंधन में अच्छे हैं तो यह निष्क्रिय आय अर्जित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, भविष्य में आप इसे पूर्णकालिक रूप से कर सकते हैं।

Subject Expert

उम्मीद है आप इस आर्टिकल को पढ़ लेने के बाद “How to Earn Money Online in Hindi – ऑनलाइन पैसे कमाने के 9 बेहतरीन तरीके” आप किसी किसी न किसी एक तरीका को अपने life मे implement करेंगे और एक इंकम का Source बना सकेंगे।

ऐसे ही useful Content पढ़ने के लिए आप हमारे वेबसाइट https://indhinditech.com को Follow कर सकते हैं।

धन्यवाद 😅

Frequently Asked Questions

हम ऑनलाइन कितना पैसा कमा सकते हैं?

यह आपके work पर depend करता है, आप जितना अधिक मेहनत करेंगे आप उतना ही अधिक पैसा कमाएगे।

Freelancing कहाँ कर सकते हैं?

आप freelancing के लिए Fiver website पर जा सकते हैं।

WordPress पर affiliate marketing के लिए कौन सा Theme अच्छा रहेगा?

Generate Press का Marketer.

3 thoughts on “How to Earn Money Online in Hindi – ऑनलाइन पैसे कमाने के 9 बेहतरीन तरीके”

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.