Call Anyone Without Showing Your Number.

प्राइवेट नंबर कॉलिंग, Guys आपलोग ने कभी न कभी प्राइवेट नंबर से किसी के पास कॉल करने का प्रयास जरूर किया होगा, तो इसके लिए Basically आपने कई बार इन्टरनेट या YouTube पर सर्च किया होगा “Call Anyone Without Showing Your Number ” या फ़िर, How to call Anyone Without Showing My Phone 📱 Number “और वहां पर अनेकों सारे वेबसाइट और videos मिले होंगे जिसपर लाखों से लेकर मिलियन मे Views होंगे , और शायद आपने उन तरीको को आजमाया भी होगा।

Private Number calling.
Private Number calling

तो आज के इस आर्टिकल में मैं आपको Private Number को लेकर पूरी जानकारी बताउंगा जिससे की आपके सारे doubts ख़त्म हो जाएगे well अगर आपको ये बात जानना की How to call Anyone Without Showing Your Number ” तो Please आप इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े, मैं आपलोगों के साथ इसके पीछे का रहस्य भी बताऊँगा ।

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Om Prakash हैं, और मैं आपलोगों का फ़िर से स्वागत करता हूँ अपने इस वेबसाइट https://indhinditech.com/ पर, जहां पर मैं आपलोगों के साथ यही सारे जानकारी शेयर करते रहता हूं।

What People Says

दोस्तो अगर आप Youtube पे जाकर search करोगे “How To Call Anyone Without Showing Your Number” तो वहाँ पर बहुत ही आसानी से बहुत सारे videos मिल जाएगे, वहाँ पर वो लोग basically ये बताएंगे की आप ये App download कर लो, वो App Download कर दो, वो लोग आपसे तरह तरह के Apps Download करा देंगे, वहाँ पर वो लोग आपसे पूरी जानकारी नहीं बताते हैं और आपलोग उससे वंचित रह जाते हो।

अन्य पढ़ें

  1. ऑनलाइन जमीन का विवरण Bhumi जानकारी कैसे देखें। भू नक्शा, भूलेख, जमाबंदी – सभी राज्यों के लैंड रिकॉर्ड
  2. HIGHEST PAYING JOBS FOR PROGRAMMERS

What’s On Internet?

इन्टरनेट पर आपको तीन तरीक़े बताए जाते हैं :-

  1. By Mobile App.
  2. Through Internet Call.
  3. By Hiding Your Caller Id.

अब हमारे मन में ये प्रश्न निश्चित रूप से आएगा की क्या यह Possible 🙆🏼 है की हम अपने नंबर को बिना दिखाई दिए किसी के पास कॉल सकते हैं, Well अब हम इसी के बारे में एक एक कर समझेंगे।

01. By Downloading Mobile Apps.

सबसे पहले वाले Method यानी By Downloading Any Third Party App, इसके बारे में बात करते हैं, यहां पर Basically वो App तो काम करते हैं But वो उतना efficiently नहीं काम कर पाते जितना हम उस App से उम्मीद करते हैं, 99% cases में ये सारे App कुछ ही minutes के लिए आपको Private कॉल करने का अनुमती देते हैं और उसके बाद आपसे बहुत सारे पैसे चार्ज करते हैं, या भी वो आपसे तरह-तरह के Apps Download करा देते हैं, जिससे हमारे फोन असुरक्षित हो जाता है, ज्यादातर वो Apps Malicious होते हैं, और हमारे आप के डेटा को चुरा लेते हैं।

अगर आप इन App को पैसा paid भी कर देते हैं, तो फ़िर भी आपको फोन का Quality खराब ही मिलेगा, आप जो फोन कॉल sim कार्ड से करते हैं उसके अपेक्षा आपको बहुत ही खराब ऑडियो Quality मिलेगा।

ऐसे मे आप अपना वहां पैसा बर्बाद कर रहे हैं और अपना क़ीमती समय भी, मैं आपलोगों को यह कभी भी Recommend नहीं करता की आपलोग ये App Download करे ।

02. Through Internet Call

आगे बढ़ते है हम अपने दूसरे तरीक़े की ओर यानी Through Internet Call, ये सारे sites जैसे की Globe Phone, Pop Tox, Call2Friends भी लगभग वैसे ही काम करते हैं जैसे कि मोबाइल App वाले काम करते हैं, ये लोग भी आपलोग को कुछ एक निश्चित समय सीमा तक की कॉल करने का अनुमती देते हैं, और बार मे आपसे क्रेडिट चार्ज करते हैं जिसके लिए आपको पैसा देना पड़ता है, और तो और ये साइट्स सुरक्षित भी नहीं होते।

जब आप इन Private Call वाले websites पर जाते होगे तो आपने यह जरूर गौर किया होगा की वहां पर आपको बहुत सारे विज्ञापन दिखाई देते होगे, वो लोग इन्हीं विज्ञापन के मदद से पैसे कमाते हैं।

ये सारे लोग आपसे आपके microphone 🎤 का permission ले लेते हैं, और इनमें से कोई भी तरीका End To End Encrypted नहीं होता है, यानी कि आपके बात को Third आदमी भी सुन सकता है, ऐसे में मैं आपलोगों को यही recommended करूंगा की आप इन तरीकों के पीछे न भागे, और अपने Privacy 🔏 को बचाए रखे।

03. By Hiding Your Caller Id

बढ़ते है हम अपने तीसरे और अंतिम तरीक़े की तरह, जहां पर आपको यह बताया जाता है कि, आप अपने फोन के Dial pad के settings के जाए और waha More ऑप्शन पर क्लिक करें, और वहां से जाकर अपने Caller Id को Off 📴 कर दे, उसके बाद आपका जो नंबर है वो hide हो जाएगा और अब आप किसी को भी कॉल करेगे तो उसके पास आपका नंबर नहीं जाएगा।

इसके अलावा आपको यह भी बताया जाता होगा की आप अपने फोन के Dial pad मे जाए और वहां shortcut code डाले जैसे कि “*31#” और इसे डायल करे जिसके बाद आपका नंबर Hide हो जाएगा।

Conclusion – निष्कर्ष

अगर आप इन सारे methods को अपनाते हो, तो आपको कुछ भी नहीं होने वाला है, नंबर तो hide करना दूर की बात है, आप किसी को कॉल भी नहीं कर पाओगे ।

हालांकि यह तरीक़ा मुमकिन है किन्तु इसके लिए आपको SIM Operator यानी Airtel, Vodafone-idea, BSNL या फ़िर Jio वाले customer care से बात करना होगा, और इसके लिए आपको एक बहुत बड़ा amount चार्ज देना होगा।

ऐसे मे अगर आप अभी भी Youtube and Google pr Search कर रहे हैं ” How to call Anyone Without Showing Your Number या फिर How to call Anyone Without Showing My Phone Number” तो आप वहाँ पर अपना क़ीमती समय बर्बाद कर रहे हैं, इसलिए मैं आपलोगों को यहीं Recommended करूँगा की आपलोगो ये सारे फालतू app and website पर अपना समय न बिताए।

हमे कब ये सारे तरीकों को प्रयोग करना चाहिए

अगर आप किसी को Private Number से कॉल ही करना चाहते हैं तो, आप इसे अपने दोस्तों यारों से कभी कभी Prank करने के लिए कर सकते, इसका उपयोग आप अनावश्यक न करे।

उम्मीद है कि ये आर्टिकल आप लोगों को बहुत पसंद आया होगा अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और रिस्तेदार के साथ अधिक से अधिक Share करे।

Frequently Asked Questions

क्या हम किसी को Private Number से कॉल बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं?

हाँ, आप किसी को भी private number से कॉल कर सकते हैं, परंतु कुछ एक निश्चित समय सीमा तक ही.

क्या किसी को इन्टरनेट से कॉल करना हमारे लिए सुरक्षित होता है?

यह उस कंपनी पर Depend करता है, अधिकतर Cases में ये प्राइवेट नंबर से कॉलिंग safe नहीं होता।

End-to-end Encryption क्या होता है?

इसमे basically किसी भी message, वो मेसेज किसी भी format मे हो सकता है, जैसे कि Text Messages, Voice messages, call, videos आदि को केबल दो व्यक्ती ही देख और सुन सकता है, एक उस message को भेजने वाला और दूसरा उस message को receive करने वाला।
इसके अलावा कोई तीसरा व्यक्ती उस मैसेज को नहीं देख या सुन सकता है।

3 thoughts on “Call Anyone Without Showing Your Number.”

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.